फिल्मी दुनिया

जानिए 10 फ़ेमस एक्टर्स के बारे में जिनकी मौत 2020 में हुई

फ़िल्मी दुनिया बाहर से जितनी चकाचौंध दिखाई देती है, अंदर से वह उतनी ही खोखली होती है । बाहरी लोगों को किसी भी स्टार की पॉपुलरिटी तो दिखाई देती है लेकिन पॉपुलर होने के पीछे उसके मेहनत को लोग नहीं देख पाते । दोस्तों इन स्टार्स की कामयाबी के पीछे उनकी दिन रात की गई मेहनत होती है जो इनको इतनी कामयाबी दिलाती है । और यही मेहनत लाखों करोड़ो लोगों के दिलों पर राज भी कराती है तभी तो लोग इनके पीछे इतने पागल रहते हैं । और जब ऐसे लोग मरते हैं तो उनके प्रशंसकों में एक शोक की लहर छा जाती है । क्योंकि ऐसे लोगों को उनकी कला के तौर पर याद किया जाता है और यही कमी लोगों को खलती है ।

आज हम 10 ऐसे ही फ़िल्मी सितारों के बारे में जानेंगे जिनकी 2020 में मृत्यु हो गयी , जो फ़िल्मी दुनिया के एक छाप थे , जिनके आज न होने से फिल्म जगत को बहुत ही भरी नुकसान उठाना पड़ रहा है या पड़ेगा ।

सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajpoot)

सुशांत सिंह राजपूत ने 2008 में में टीवी सिरियल किस देश में है मेरा दिल से अपने कैरियर की शुरुआत की थी , लेकिन उनको पहचान मशहूर टीवी सिरियल पवित्र रिश्ता से मिली। उन्होने 2013 में अपने फ़िल्मी कैरियर की शुरुआत ‘काय पो छे’ फिल्म से की थी , और उनकी सबसे सुपरहिट फिल्म एम एस धोनी : द अनटोल्ड स्टोरी थी । उसके बाद उन्होने केदारनाथ , सोनचिड़िया, छिछोरे जैसी कई हिट फिल्में की और बॉलीवुड में खूब नाम कमाया । सुशांत पिछले कुछ दिनों से अवसाद से ग्रसित थे जिसके कारण उन्होने बांद्रा के अपने घर में पंखे से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली ।

चिरंजीवी सारजा (Chiranjeevi Sarja)

मशहूर कन्नड एक्टर चिरंजीव सारजा की मृत्यु बेंगुरु के एक प्राइवेट अस्पताल में हुआ । दिल का दौरा पड़ने की वजह से उनकी मृत्यु हुई । आपको बता दें कि चिरंजीवी सारजा ने Chirru, Sinnga , Samhara , अम्मा आई लव यू , जैसी कई हिट फिल्में दी । 39 वर्षीय इस एक्टर कि मृत्यु हो जाने से साउथ इंडस्ट्री को बहुत बड़ा झटका लगा है ।

वाजीद खान (Wajid Khan)

मशहूर संगीतकर वाजीद खान का भी निधन 1 जून 2020 को हो गया वे एक बहुत ही बेहतरीन संगीतकर थे । वाजीद खान कि मृत्यु किडनी कि बीमारी के कारण हुआ । 2 वर्ष पहले ही उन्होने अपनी किडनी को ट्रांसप्लाट करवाया था जिसकी वजह से 42 वर्ष की आयु उनकी मृत्यु हो गयी । उनकी इस मृत्यु कि वजह से पूरे बॉलीवुड में शोक की लहर दौड़ गयी क्योंकि बॉलीवुड से एक बहुत ही बेहतरीन म्यूजिक डाइरेक्टर के साथ साथ बेहतरीन सिंगर भी इस दुनिया से चला गया ।

प्रेक्षा मेहता (Preksha Mehata)

क्राइम पेट्रोल एक्ट्रेस प्रेक्षा मेहता ने 25 वर्ष कि उम्र में पंखे से फांसी लगाकर आत्महत्या कर लिया । आत्महत्या करने से पहले उन्होने अपने Instagram Account से पोस्ट किया था कि – सबसे बुरा होता है सपनों का मर जाना । अब इस मैसेज से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि उनकी जिंदगी में सब कुछ सही नहीं चल रहा था जिसकी वजह से उन्होने खुद को फांसी के फंदे पर लटका दिया । प्रेक्षा मेहता ने अक्षय कुमार की फिल्म पैडमैन में भी काम किया है ।

ऋषि कपूर (Rishi Kapoor)

मशहूर बॉलीवुड एक्टर ऋषि कपूर की भी मृत्यु 2020 में ही 30 अप्रैल को हो गई । उनकी मृत्यु 67 वर्ष कि उम्र में कैंसर से पीड़ित होने की वजह से हुई , वे काफी दिनों से इस बीमारी से पीड़ित थे और उनका इलाज चल रहा था । ऋषि कपूर ने अपने पिता राजकपूर की  फिल्म श्री 420 से बाल कलाकार के रूप में बड़े पर्दे पर अपनी फ़िल्मी परी का आगाज किया था । उसके बाद मुख्य अभिनेता के रूप में उन्होने 1973 में आई फिल्म बॉबी से अपने कैरियर की शुरुआत किया था। ऋषि कपूर ने लैला मजनू , रफू चक्कर , कर्ज , चाँदनी , दीवाना जैसी कई फिल्मों में काम किया और जबर्दस्त नाम कमाया , उनको एक रोमांटिक हीरो के रूप में देखा जाता था ।

इरफ़ान खान (Irrfan Khan)

अगर दमदार अभिनय कि बात करें तो इरफ़ान इस बात पर बहत खरे उतरते हैं उनकी अभिनय के क्षेत्र में जितनी भी तारीफ की जाये उतनी कम है क्योंकि उनके जैसा बेहतरीन एक्टर कभी कभी पैदा होते हैं। उनकी फिल्में इतनी बेहतरीन होती थी कि उन फिल्मों को बार देखने का मन करें उन्होने मदारी , Life ऑफ Pie , हिन्दी मीडियम , ब्लैकमेल , जैसी बेहतरीन फिल्मों मे काम किया और , उन फिल्मों के   माध्यम से समाज को संदेश भी दिया। उनकी आखिरी फीमी थी इंग्लिश मीडियम, जिसके रिलीज होने से पहले उनकी तबीयत खराब हो गयी और जिसकी वजह से मुंबई के कोकिला बेन धीरुभाई अंबानी हॉस्पिटल में colon Infection कि वजह से उनकी मृत्यु हो गयी ।

डॉ॰ सेतुरमन (Dr. Sethuraman)

तमिल एक्टर और Dermatologist Dr Sethuraman का निधन भी 36 वर्ष कि उम्र में दिल का दौरा पड़ने कि वजह से हो गया । उन्होने Vaaliba Raja , Sakka Podu Podu Raja ,  50/50 , Kanna Laddu Thinna Asaiya , आदि फिल्मों में काम किया है ।

नवाब बानो (नीम्मी) (Nawab Bano , Nimmi)

60 के दशक कि मशहूर एक्ट्रेस नवाब बानो (नीम्मी) का निधन 25 मार्च 2020 को मुंबई के सरला नर्सिंग होम में हुआ ,वे 87 वर्ष की  थीं। वे कई महीनों से बीमार चल रही थी । उन्होने 60 के दशक के टॉप कलाकारों जैसे राजकपूर , देव आनंद , अशोक कुमार , दिलीप कुमार आदि के साथ काम किया था। उनकी फिल्में सजा , आन , उड़न खटोला, भाई – भाई, कुन्दन , मेरे महबूब , पुजा के फूल , आकाशदीप आदि उस जमाने की हिट फिल्में थी ।

विजू खोटे (Viju Khote)

फिल्म शोले में कालिया के नाम से मशहूर एक्टर विजू खोटे का निधन 77 वर्ष कि उम्र में उनके कई बॉडी पार्ट्स के फ़ेल हो जाने के कारण हुआ । उन्होने हिन्दी और मराठी मिलाकर लगभग 300 फिल्मों में काम किया। वे 1964 से फ़िल्मी जगत में काम कर रहे थे। वे न केवल फिल्मों की वजह से बल्कि अपने टैलेंट कि वजह से पहचाने जाते थे ।  उनकी जिंदगी का सबसे बेहतरीन और लोगों के दिलों पर राज करने वाला किरदार फिल्म शोले के कालिया वाला था ।

मोहित बघेल (Mohit Baghel)

सलमान खान कि फिल्म रेड्डी (Ready) में बाल कलाकार के रूप में छोटे अमर चौधरी का किरदार निभाकर नाम कमाने वाले एक्टर मोहित बघेल की मृत्यु 26 वर्ष कि अल्पायु में ही हो गयी । उनकी मौत किडनी की कैंसर के कारण हुई । मोहित बघेल ने रेडी , जबरिया जोड़ी , युवा , When Obama Loved Osama , गली गली चोर है आदि फिल्मों में काम किया ।

Tags

Updatewala Team

The Founder Of Updatewala a leading author and specializing in political, religious, and many more things

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close