रोचक तथ्य

Roman Reigns के बारे में 18 रोचक बातें |18 Intresting Facts About Roman Reigns

Wrestling का खेल तो कई दशकों से चलता आ रहा है और बहुत से खिलाड़ी हैं जो लगातार इस खेल को खेलते भी आ रहे हैं । उन्हीं Wrestlers में से एक है Leati Joseph ‘’Joe’’ Anoa’i जिन्होने महज कुछ ही सालों में Wrestling की दुनिया में अपना नाम बना लिया । उनको हम अखाड़े में Roman Reigns के नाम से भी जानते हैं । Roman Reigns ने 2010 में अपने Wrestling Carrier की शुरुआत की और महज 9 सालों में उन्होने जो रिकॉर्ड बनाए हैं वह वाकई में काबिले तारीफ है । आज हम उनकी जीवन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों को जानेंगे –

  1. Roman Reigns का जन्म 25 मई 1985 को Florida के Pensacola शहर में हुआ था , वे ANOA’I परिवार के सदस्य हैं । इनके परिवार में बहुत सारे Wrestlers ने जन्म लिया है । उनके पिता SIKA ANOA’I और भाई ROSEY भी एक पेशेवर पहलवान रह चुके हैं । इसके अलावा UMAGA , RIKISHI , YOKOZUNA और THE ROCK जैसे कई और पहलवान भी इसी परिवार से अपना ताल्लुक रखते हैं ।

2.  Roman Reigns ने अभी तक तीन बार WWE World Heavy Weight Championship , एक बार United States         Championship और एक बार WWE Tag Team Championship अपने नाम किया है ।

3.   Roman Reigns को 2014 में Super Star Of The Year भी चुना जा चुका है ।

4.  Roman Reigns को बचपन से ही फूटबाल का शौक था और उन्होने आगे चलकर अपने इस शौक को प्रॉफेश्नल कैरियर              ( Professional Carrier ) में बदल दिया । उन्होने तीन साल Pensacola Catholic High School और Escambia High School की तरफ से फूटबाल खेला । बाद में उसने Georgia Institute Of Technology में दाखिला लिया और वहाँ उसने Georgia Tech Yellow Jackets Football Team की तरफ से खेलना शुरू किया ।

5.  2008 में Roman Reigns को कनाडा के एक प्रॉफेश्नल टीम के लिए चुना गया जहां उसने 99 न. की जर्सी पहनकर खेलना शुरू किया ।

6.  Roman Reigns ने 2010 में Wrestling के कैरियर में अपना कदम रखा और WWE के साथ अपना Contract Sign किया । जिसके बाद वे Florida Championship से जुड़े ।

7.  Roman Reigns ने पहली बार 9 सितंबर 2010 को अपने Wrestling Carrier की शुरुआत की जहां उसने अपने अखाड़े का नाम Roman Leakee रखा लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण उसे अपने पहले मैच में ही हार का सामना करना पड़ा ।

8.  आगे चलकर Roman Reigns को दुबारा से Idol Stevens और Wes Brisco से सामना हुआ लेकिन फिर उनको हार ही मिली ।

9.  Roman Reigns को पहली बार 21 सितंबर 2010 को पहली बार सफलता मिली और उसने अपने विपक्षी Fahad Rakman को परास्त कर दिया और बाकी के बचे हुए साल में उसने Tag Team के लिए  मैच खेला ।

10.  आगे चलकर 2011 में Roman Reigns ने Donny Marlow के साथ मिलकर TAG की एक जोड़ी बनाया बनाया लेकिन इस जोड़ी को भी हर का सामना करना पड़ा । इस समय तक Roman के साथ कुछ भी अच्छा नहीं हो रहा था । लेकिन इन कठिन परिस्थितियों में भी उसने हार नहीं मानी ।

11.  08 जनवरी 2012 को Roman Reigns ने Florida Heavy weight Champion Leo Kruger को हराकर यह साबित कर दिया कि वह वे किसी को भी करने मे सक्षम है । उसी वर्ष 5 फरवरी को Dean Ambrose और Seth Rollins को भी हरा दिया ।

12.  आगे चलकर लगातार सफलता हासिल करते हुए Roman Reigns ने MIKE DALTON के साथ TAG TEAM की जोड़ी बनाई और Florida Heavy Weight Championship को  अपने नाम किया ।

13.  अगस्त 2012 में ही जब WWE ने FCW का नाम बदल कर NXT कर दिया तब roman ने भी अपना नाम Roman Leakee से बदल Roman Reigns रख लिया । और आज इस नाम से उनके करोड़ो फैन हैं और इसी नाम से उनको जानते भी हैं । और इसी नाम से उसने CJ PARKER को भी हराया ।

14.  दिसम्बर 2012 में Roman Reigns ने DEAN AMBROSE और SETH ROLLINS के साथ मिलकर एक टीम बनाई जिसका नाम उसने THE SHIELD रखा । इस टीम ने बहुत सारे मैच जीते और यह टीम दिसम्बर 2012 से 2014 तक लगातार लड़ी ।

15.  सितंबर 2014 में टीम THE SHIELD Roman Reigns और SETH ROLLINS के बीच विवाद बढ्ने के कारण टूट गयी । जिसके बाद 21 सितंबर को Roman Reigns और SETH ROLLINS के बीच मैच होना तय हुआ लेकिन Surgery कि वजह से Roman वह मैच नहीं खेल पाये । उसके बाद SETH ROLLINS को विजेता घोषित कर दिया गया ।

16.  Surgery के दर्द से उभरने के बाद Roman Reigns ने 08 दिसंबर 2014 को दुबारा से रिंग मे उतरना तय किया और तब उनको Super Star Of The Year के पुरस्कार से नवाजा गया ।

17.  Roman Reigns के जीत का सिलसिला जारी रहा और 3 अप्रैल 2016 को TRIPLE H को हराकर उसने लगातार तीसरी बार World Heavy Weight Championship हंसिल किया । इसके अलावा आगे चलकर उसने United States Championship भी जीता ।

18.  दिसंबर 2014 में Roman Reigns ने Galina Joelle Becker से शादी किया और उनको एक बच्ची हुई जिसका नाम Joelle   है, इसके अलावा उनके 2 जुड़वा बच्चे भी हैं ।

Tags

Updatewala Team

The Founder Of Updatewala a leading author and specializing in political, religious, and many more things

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close