19 देश जहाँ भारतीय बिना वीज़ा के जा सकते हैं |19 Countries where Indians can go without Visa

        देश जहाँ भारतीय बिना वीज़ा के जा सकते हैं:-

अगर कोई आपसे पूछे कि एक भारतीय बिना किसी वीज़ा के किन देशों में जा सकता है तो आप तुरंत कहेंगे कि नेपाल और भूटान , और ये बात सच भी है लेकिन क्या आपको पता है कि इन दो देशों के अलावा और भी देश हैं जहाँ एक भारतीय व्यक्ति बिना वीज़ा के जा सकता है और वहाँ कुछ दिन अपना समय व्यतीत कर सकता है ? अगर आपको नहीं पता है तो चलिए मैं आपको उन देशों की सूचि बताता हूँ जहाँ एक भारतीय आसानी से बिना किसी वीज़ा के जा सकता है।इन देशों में जाने के लिए आपको ऑन अराइवल वीज़ा की भी जरुरत नहीं है। दरअसल ये देश भारत के बेहतर इकोनॉमिक और कल्चरल रिलेशन के चलते विशेष रियायत देते हैं। इन देशों में कैरेबियन कंट्री से लेकर अमेरिकन और यूरोपीय देश भी शामिल हैं। आइए जानते हैं उन देशों के बारे में –

1 – वानूवातू (Vanuatu)- वानूवातू गणराज्य दक्षिण प्रशांत महासागर में स्थित एक द्धीप राष्ट्र है। इसकी राजधानी पोर्ट विला है जो इस राष्ट्र की सबसे घनी आबादी वाला शहर है 2009 की जनगणना के अनुसार इस शहर (पोर्ट विला ) की जनसंख्या 44,040 व्यक्ति है जो इस देश का 18.8 % है। इस देश में आप बिना किसी वीज़ा के केवल पासपोर्ट लेकर जा सकते हैं। यह देश द्धीपों के लिए प्रसिद्ध है ये देश चारों तरफ से द्धीपों से घिरा हुआ है। यहाँ आप अधिकतम 6 महीने तक बिना वीजा के रह सकते हैं।


2 – त्रिनिदाद और टोबैगो (Trinidad And Tobago )- त्रिनिदाद और टोबैगो गणराज्य कैरेबियाई सागर में स्थित , पूरी तरह से द्धीपों पर स्थित देश है। इसकी राजधानी पोर्ट ऑफ़ स्पेन है। इस देश का कुल क्षेत्रफल 5,230 वर्ग किलोमीटर है , यह देश भी द्वीपों के लिए ही प्रसिद्ध है। इस देश में भरी मात्रा में भारतीय रहते हैं इस देश में भी आप अधिकतम 6 महीने तक बिना वीजा के रह सकते हैं आपके पास केवल एक पासपोर्ट होना अनिवार्य है। यहाँ की मुख्य भाषा अंग्रेजी है।


3 – सेंट विसेंट एंड ग्रेनाडाइन्स (Saint Vincent And The Grenadines )- यह देश उत्तरी अमेरिका महाद्वीप के कैरेबियन क्षेत्र में स्थित है। इसकी राजधानी किंग्स टाउन (Kingstown ) है जो इस देश का सबसे बड़ा शहर है। यह देश कुल 344 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। और इसकी जनसँख्या 2013 की जनगणना के अनुसार 103,000 व्यक्ति है। इस देश में आप अधिकतम 30 दिनों तक बिना वीजा के रह सकते हैं।


4 – सेनेगल ( Senegal )- सेनेगल अफ्रीका महाद्वीप के पश्चिम में स्थित एक देश है। यहाँ की राजधानी डाकर (Dakar ) है जो इस देश का सबसे बड़ा शहर है। इस देश का कुल क्षेत्रफल 196723 वर्ग किलोमीटर है। 2011 की जनगणना के अनुसार इस देश की कुल जनसंख्या 12,855,153 व्यक्ति है जो जनसँख्या की दृष्टि से विश्व का 67 वां बड़ा देश है। इस देश में भी आप बिना वीजा के अधिकतम 90 दिन तक रह सकते हैं।


5 – सेंट किट्स एंड नेविस (Saint Kitts And Nevis )- सेंट किट्स एंड नेविस संघ वेस्ट इंडीज में लिवार्ड द्वीप पर स्थित एक द्वीपीय संघीय देश है। इसकी राजधानी बेसेत्री है जो इस देश का सबसे बड़ा द्वीप समूह है और यहाँ की सरकार का मुख्यालय भी यहीं स्थित है। जनसँख्या और क्षेत्रफल की दृष्टि से यह दक्षिण अमेरिका और उत्तरी अमेरिका का सबसे छोटा देश है। यह देश कैरेबियन और अटलांटिक सागर के बीच में स्थित है। इस देश में भारतीय अधिकतम 30 दिनों तक बिना किसी वीजा के घूम सकते हैं।

6 – फिलिस्तीन राज्य ( The State Of Plastine )- फिलिस्तीन एक अरबी देश है , यहाँ की आधिकारिक भाषा अरबी है। यहाँ का क्षेत्रफल 6020 वर्ग किलोमीटर है। 2010 की जनगणना के अनुसार यहाँ की जनसंख्या 44,260,536 व्यक्ति है। इस देश में कोई भी भारतीय बिना वीजा के जितने दिन चाहे उतने दिन रह सकता हैं।

7 माइक्रोनेशिया ( Micronesia ) – माइक्रोनेशिया ओशिआनीया का एक उपक्षेत्र है। यह देश प्रशांत महासागर के पश्चिमी भाग में हजारों छोटे -छोटे द्वीपों के बीच में स्थित है। माइक्रोनेशिया का सबसे बड़ा द्वीप गुआम है जो 520 वर्ग किलोमीटर में फैला है। यहाँ आप छोटे – छोटे आइलैंड का मजा ले सकते हैं। भारत के लोग यहाँ अधिकतम 30 दिनों तक बिना वीजा के ठहर सकते हैं। केवल पासपोर्ट की जरूरत होती है।


8 मॉरिशस (Mauritius)- मॉरिशस गणराज्य अफ्रीका महाद्वीप के तट के दक्षिण-पूर्व में लगभग 100 किलोमीटर की दुरी पर स्थित एक द्विपीय देश है। इसकी राजधानी पोर्ट लुइस ( Port Louis ) है इस देश का कुल क्षेत्रफ़ल 2040 वर्ग किलोमीटर तथा जनसँख्या (2007 के अनुसार ) 12,64,866 व्यक्ति है। इस देश में सबसे अधिक भारतीय मूल के लोग निवास करते हैं। इस देश में एक भारतीय अधिकतम 60 दिनों तक बिना वीजा के रह सकता है। . यह देश टूरिस्टों के लिए बेहद ही फेमस है।


9 मकाऊ (Macau )-  मकाऊ चीन का एक प्रशासनिक क्षेत्र है यह चीन का पहला और अंतिम यूरोपीय उपनिवेश है। यह भारतीय लोगों के बीच काफी फेमस टूरिस्ट प्लेस है। भारतीय यहाँ 30 दिनों तक बिना वीजा के ठहर सकते हैं बस वैलिड पासपोर्ट ही काफी है।


10 जमैका (Jamaica)- जमैका ग्रेटर एंटीलिज पर स्थित एक द्विपीय देश है। यह देश कैरेबियन सागर के बीच में स्थित है। इसकी राजधानी किंग्स्टन (Kingston) है। यहाँ की राष्ट्र भाषा अंग्रेजी है। इस देश का कुल क्षेत्रफल 11,100 वर्ग किलोमीटर है , इस देश में भारतीय बिना वीजा के 14 दिनों तक रह सकते हैं बसर्ते उनके पास पासपोर्ट होनी चाहिए।

11 इण्डोनेशिया गणराज्य (Indonesia)- इंडोनेशिया दक्षिण पूर्व एशिया और ओशिनिया में स्थित एक देश है। इसकी राजधानी जकार्ता है और यह दुनिया का चौथा सबसे बड़ा मुस्लिम आबादी वाला देश है। यहाँ की जनसँख्या लगभग 26 करोड़ है। पिछले 2 हजार सालों तक इंडोनेशिया हिन्दू और बौद्ध धर्मों का समूह रहा है। इस देश में भी आप बिना वीजा के 30 दिनों तक ठहर सकते हैं बसर्ते आपके पास पासपोर्ट होना आवश्यक है।


12 हाइती(Haiti) – हाइती वेस्टइंडीज के हिपैनियोला नमक द्वीप के भाग में स्थित एक बिस्तृत गणतंत्र है। यहाँ की राजधानी पोर्ट-अउ-प्रिंस (Port-Au-Prince ) है। इसके उत्तर में अटलांटिक महासागर , विंडवर्ड पैसेज , दक्षिण में कैरेबियन सागर , और पूर्व में डोमिनिकन गणतंत्र स्थित है। इसका कुल क्षेत्रफल 27,751 वर्ग किलोमीटर है। इस देश में भारतीय अधिकतम 90 दिनों तक बिना वीजा के रह सकते हैं। केवल आपके पासपोर्ट की वैलिडिटी रहनी चाहिए।


13 ग्रेनाडा (Grenada )- ग्रेनाडा दक्षिण पूर्वी कैरेबियन सागर में ग्रेनेडियन्स के दक्षिणी छोर पर स्थित एक द्वीप देश है। इसकी राजधानी सेंट जॉर्ज (Saint George) है यहाँ की मुख्य भाषा अंग्रेजी है। इस देश में भी भारतीय 90 दिनों तक बिना वीजा के रह सकते हैं।


14 – फिजी (Fiji )- फिजी जो कि मुख्य रूप से फिजी द्वीप समूह गणराज्य के नाम से जाना जाता है। यह प्रशांत महासागर के दक्षिण में स्थित में स्थित एक द्वीप समूह है। यहाँ की राजधानी सुवा (Suva ) है जो इस देश का सबसे बड़ा शहर है , इस देश में अंग्रेजी के साथ साथ हिंदी भी बोली जाती है। यहाँ भारतीय मूल के लोग भरी तादात में रहते हैं यहाँ कोई भी भारतीय अधिकतम 6 महीने तक बिना वीजा के रह सकता है केवल पासपोर्ट की वैलिडिटी 6 महीने से ज्यादा की होनी चाहिए।


15 साल्वाडोर(Salvador)-  साल्वाडोर प्रशांत महासागर में तट पर बसा एक मध्य अमेरिकी देश है। इस देश में भारतीय बिना वीजा के अधिकतम 30 दिनों तक ठहर सकते हैं लेकिन पासपोर्ट की वैलिडिटी अगले 6 महीने तक वैध होनी चाहिए।


16 – इक्वाडोर( Ecuador )- आधिकारिक तौर पर इक्वाडोर गणराज्य दक्षिण अमेरिका में स्थित एक प्रतिनिधि लोकतान्त्रिक गणराज्य है। यहाँ की राजधानी क्विटो(Quito) है , यह देश उत्तर में कोलंबिया , दक्षिण और पूर्व में पेरू , पश्चिम में प्रशांत महासागर से घिरा हुआ है। भारतीय यहाँ पर एक साल में 90 दिनों तक बिना वीजा के रह सकते हैं बस पासपोर्ट वैलिड होना आवश्यक है।


17 डोमिनिका (Dominica )- उत्तरी अमेरिका महाद्वीप में स्थित एक कैरेबियाई देश है। यहाँ की राजधानी रोज़ू (Roseau) है यहाँ की मुख्या भाषा अंग्रेजी है। भारतीय इस देश में अधिकतम 6 महीने तक बिना वीजा के रह सकते हैं।


18 नेपाल(Nepal)- नेपाल भारत का सबसे बेहतरीन पडोसी देश है। इस देश में जाने के लिए आप के पास वीजा ही नहीं पासपोर्ट भी नहीं रहेगा तब भी आप इस देश में जितने दिन चाहे उतने दिन आराम से रह सकते हैं। यह देश सुन्दर पहाड़ियों और अच्छे टूरिस्ट प्लेस के लिए जाना जाता है।


19 भूटान(Bhutan)- नेपाल के बाद भूटान भी भारत का एक बेहतरीन पडोसी देश है , इस देश आप जितने दिन रहना चाहे रह सकते हैं यहाँ जाने के लिए भी आपको वीजा की जरुरत नहीं पड़ती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *