खबरें

एक ऐसा देश जहां पानी की जगह दूध पिया जाता था

दोस्तों अगर हम बात करें दूध की तो दूध हमारे जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि सुबह सोकर उठने से लेकर शाम को सोने तक इसका उपयोग करते हैं । जैसे ही हम सोकर सुबह उठाते हैं तो हमें चाय की जरूरत होती है और बिना दूध के चाय बिलकुल भी अच्छी नहीं लगती है और अगर हम रात को सोते भी हैं तो बिना एक गिलास दूध पिये हम सोते भी नहीं है । तभी तो मैंने कहा कि दूध का हमारे जीवन में सुबह सोकर उठने से लेकर शाम को सोने तक बहुत महत्व है । इतना ही नहीं अच्छी अच्छी मिठाइयों को बनाने के लिए भी दूध की ही आवश्यकता होती है ।

दोस्तों अगर बात करें दूध उत्पादन की तो हमारे भारत में सबसे ज्यादा दूध उत्पादन करने वाला राज्य पंजाब और हरियाणा है क्योंकि यहाँ सभी के घरों में गाय और भैंस जरूर पाली जाती है । और वहाँ के लोग प्रतिदिन दूध , दही , घी , मक्खन , छाछ इत्यादि चीजों का उपयोग करते हैं। इसलिए तो वहाँ तो लोग काफी हट्टे कट्ठे होते हैं । और क्यों न हों क्योंकि वहाँ तो अगर कोई भी व्यक्ति किसी बात के लिए किसी से शर्त भी लगाता है तो दूध और दही की ही कसमे खाता है ।

लेकिन क्या आप आपको पता है कि भारत को छोडकर यूरोप में भी एक हरियाणा है ? मेरा मतलब ये है कि हरियाणा के जैसा ही एक देश यूरोप में भी है जहां के लोग दूध और दही का सेवन सबसे ज्यादा करते हैं और वहाँ के लोग भी यहाँ के लोगों के जैसे काफी लंबे – चौड़े, हट्टे कट्ठे होते हैं ।

जी हाँ मैं बात कर रहा हूँ नीदरलैंड की जहां के मूल निवासियों को डच कहा जाता है । और ये डच लोग अन्य लोगों से काफी लंबे भी होते हैं जो दूध से बनी चीजों के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं । वे लोग इस हद तक जा सकते हैं कि Amsterdam के एक Museum से एक बार Cheese Maker चुरा लिया गया था क्योंकि इस छोटे से Cheese Maker पर 200 छोटे-छोटे Diamonds लगे हुए थे । और इस Cheese Maker को चुराने वाले के बारे में बताने पर , दुनिया का सबसे बड़ा Cheese Pounding (पनीर से बनी डिश ) इनाम के तौर पर दिया जाने वाला था लेकिन इसके वावजूद भी कोई भी व्यक्ति इस Cheese Maker को ढूंढ नहीं पाया ।

भारत की तरह नीदरलैंड के लोग भी गाय से बहुत प्यार करते हैं । लेकिन फर्क सिर्फ इतना है कि भारत में गाय सड़क पर भी घूमते हुए और पन्नी ( पॉलिथीन ) खाती हुई   नजर आते हैं जबकि नीदरलैंड में गायों के लिए एक अलग रोड बना होता है और उनकी बहुत ही अच्छे तरीके से देखभाल किया जाता है । भारत में लोग गाय को तो माता  मानते हैं उनकी पुजा करते हैं लेकिन वही गाय अगर दूध न दे तो लोग उसको सड़कों पर खुल्ला छोड़ देते हैं लेकिन नीदरलैंड में ऐसा बिलकुल भी नहीं होता है । नीदरलैंड में गायों को सड़क पर करने के लिए अलग से शाइन बोर्ड लगे हुए होते हैं जैसे अन्य देशों में पैदल चलने वालों के लिए लगे हुए होते हैं ।

नीदरलैंड में गाय कि सबसे प्रचलित प्रजाति है Black And White फ्रीजियन । एक वक़्त ऐसा था जब यहाँ की फ्रीजियन गाय व्हाइट हाउस अमेरिका की शान थी और अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति William Howard Taft  को उस गाय का ताजा दूध पिलाया जाता था । Washington Post जैसे प्रचलित अखबार व्हाइट हाउस के इस गाय का इंटरव्यू लेना चाहते थे , ठीक वैसे ही जैसे आज कल न्यूज़ वाले सैफ अली और करीना के बेटे तैमूर के पीछे पड़े होते हैं ।

आज के समय में Dairy Product नीदरलैंड की इकॉनमी का सबसे बड़ा बड़ा आधार है, और कहा जाता है कि ये देश इससे भी कहीं ज्यादा Dairy प्रोडक्टस का उत्पादन कर सकता है लेकिन यहाँ के जो डच लोग हैं वे सारा दूध खा जाते हैं । अगर हम बात करें डच लोगों के लंबाई की तो एक डच पुरुष की औसत लंबाई 6 फीट और एक महिला की औसत लंबाई 5 फीट 7 इंच होती है , लेकिन कमाल की बात ये है कि 19वीं शताब्दी के बीच के समय में डच यूरोप के सबसे कम लंबाई के हुआ करते थे।लेकिन आज ये लोग केवल दूध , दही जैसे चीजों के खाने कि वजह से पूरी दुनिया में सबसे लंबे होते हैं । तो अगर अगली बार आपसे कोई दूध दही ल्के बारे में कुछ गलत बोले या फिर ये बोले कि Dairy Products से आपकी सेहत पर असर पड़ेगा तो आप उनको ये पोस्ट जरूर दिखाएँ ।

Tags

Updatewala Team

The Founder Of Updatewala a leading author and specializing in political, religious, and many more things

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close