बैंकिंग

अपने पुराने खाते को जनधन खाते में कैसे बदलें, सरकार दे रही है ढेर सारी सुविधाएं

कोरोना महामारी के कारण पूरे देश में लगे हुए लॉकडाऊन में केंद्र सरकार भारत के नागरिकों के लिए तरह की सुविधाएं दे रहा है । अभी एक महिना पहले ही केंद्र सरकार ने महिलाओं के जनधन ( JanDhan Account ) खातों में 500 रुपये भेजा था और अभी फिर से दूसरी किश्त की भी 500 रुपये सरकार ने सभी महिला जनधन खातों में डाल दिया है ।

पूरे देश भर में फैले इस महामारी के बीच सरकार देश के लोगों की आर्थिक मदद कर रही है ,जिसके लिए आपके पास जनधन खाता होना बहुत जरूरी है । अगर आप भी अपना जनधन खाता खुलवाना चाहते हैं या अपने पुराने खाते को जनधन खाते में बदलवाना चाहते हैं तो यह काम बहुत ही सरल है और आज हम आपको बताएँगे कि कैसे आप अपने पुराने अकाउंट को जनधन अकाउंट में बदलवा सकते हैं ।

पुराने खाते को जनधन मे बदलने का तरीका 

आपको बता दें कि अगर आप अपने पुराने खाते को जनधन खाते में बदलवाना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको अपने बैंक की शाखा में जाना होगा और फिर आपको एक फॉर्म भरना होगा जिसमें आपको रुपे डेबिट कार्ड (RuPay Debit Card) के लिए आवेदन करना होगा । जिसके बाद आप फॉर्म को भर कर बैंक मे जमा कर दीजिये जिससे आपका पुराना खाता जनधन खाते मे कन्वर्ट हो जाएगा ।

जनधन अकाउंट के फायदे  ( Benefits Of Jan Dhan Account )
  • जनधन अकाउंट में आपको ब्याज मिलता है , इसके अलावा आप को फ्री मोबाइल बैंकिंग के साथ साथ एसएमएस बैंकिंग की भी सुविधा मिलती है ।
  • अगर आपके पास जनधन खाता है तो आप ओवरड्राफ्ट के जरिये अतिरिक्त  10000 रुपये तक निकाल सकते हैं लेकिन लिए आपको अपने खाते का लेने देन अच्छे से Mentain करना पड़ेगा जिसके बाद ही आपको यह सुविधा मिल सकेगी ।
  • जनधन खाते में 200,000 रुपये तक का Accidental Insurance Cover मिलता है और 30000 तक का Life Cover मिलता है जो Account Holder की Death होने पर मिलता है , लेकिन इसके लिए बैंक की जो शर्त और योग्यता होती है उसके हिसाब से ही मिलेगी ।
  • जनधन खाते के साथ आपको रुपे डेबिट कार्ड ( Rupay Debit Card ) दिया जाता है जिससे आप किसी भी एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं और ऑनलाइन शॉपिंग ( Online Shopping ) कर सकते हैं ।
  • जनधन खाते के माध्यम से आप बीमा ( Insurance ) खरीद सकते हैं ,पेंशन संबंधी प्रॉडक्ट ( Pension Product ) खरीद सकते हैं । इसके साथ ही आप पूरे देश भर में कहीं भी पैसे ट्रान्सफर कर सकते हैं
  • सबसे अहम फायदा यह कि सरकार द्वारा जो भी योजनाएँ लागू की जाती हैं उनका फायदा सीधे आपके खाते में मिलता है ।
  • जनधन खाते में मिनिमम बैलेन्स ( Minimum Balance ) रखने की आवश्यकता नहीं है , जबकि अन्य खातों में मिनिमम बैलेन्स रखने की आवश्यकता पड़ती है । जब आप चेक बूक ( Cheque Book ) की सुविधा प्राप्त करना है तो उसके लिए Minimum Balance रखना आवश्यक होगा ।

ये तो थी अपने पुराने खाते को जनधन खाते में बदलवाने का तरीका और उसके फायदे अब अगर आपको नया खाता खुलवाना हो तो उसके लिए आपको क्या करना होगा वह आगे पढ़िये —-

नया खाता खुलवाने के लिए 

अगर आप अपना नया जनधन खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा , और वहाँ पर आपको जनधन खाते का फॉर्म भर्ना होगा , उसमें अपनी सारी जनकरियाँ भरनी होगी जैसे आवेदन करने वाले का नाम (Applicant Name ) , मोबाइल नंबर ( Mobile Number ) , बैंक ब्रांच का नाम ( Bank Branch Name ) , नॉमिनी ( Nominee Detail ) , आवेदक का पता (Applicant Address),  व्यवसाय/रोजगार ( Profession ), वार्षिक आय (Yearly Income ) , और आश्रितों की संख्या (Reliant number ) , एड्रैस पिन कोड ( Address Pin Code ) इत्यादि जनकारियाँ भरनी होगी ।

खाता खुलवाने के लिए जरूरी दस्तावेज़

PMJDY ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojna ) की Website  के अनुसार Passport , Driving Licence , Pan Card , Voter Id Card , Manarega Job Card इत्यादि Documents को लेकर आप अपना जनधन खाता खुलवा सकते हैं ।

 

Tags

Updatewala Team

The Founder Of Updatewala a leading author and specializing in political, religious, and many more things

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close