खबरें

पाकिस्तान के पूरे जीडीपी के बराबर है आत्मनिर्भर भारत पैकेज अभियान

 

कुशीनगर : भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना महामारी से लड़ने के लिए 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान किया है । और उन्होने इस पैकेज को आत्मनिर्भर भारत पैकेज का नाम दिया है और इसके साथ ही उन्होने ये भी कहा कि यह राहत पैकेज लगभग भारत की कुल जीडीपी का 10 प्रतिशत है । यह आकड़ा बहुत ही दिलचस्प है क्योंकि अब तक भारत के कोरोना लॉकडाऊन पर सवाल उठाते आ रहे पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की कुल जीडीपी से भी आत्म निर्भर भारत पैकेज ज्यादा है ।  बता दें कि पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान ने इकॉनमी पर आर्थिक दबाव का हवाला देते हुए लॉकडाऊन लगाने से माना किया था लेकिन बाद में हालात बिगड़ने पर उसने भी देश मे लॉकडाऊन लगाया।

जब प्रधानमंत्री मोदी ने इस 20 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का एलान किया है तब से शोसल मीडिया पर पाकिस्तान को लेकर तरह तरह के जोक्स शेयर किए जा रहे हैं । ट्वीटर पर एक बंदे ने पोस्ट किया ……….

‘’मोदी जी – 20 लाख करोड़ रुपये का राहत पैकेज

   इमरान खान – ना ना ना ………… इतने पैसे तो होते ही नहीं हैं, इतने में तो पाकिस्तान 20 साल तक बजट जारी करेगा तब भी कुछ पैसे बच जाएंगे …

“वहीं दूसरे यूजर ने पोस्ट किया कि……….

 पाकिस्तान के वित्त मंत्री ने कहा है कि नरेंद्र मोदी झूठ बोल रहे हैं , इतने पैसे तो होते ही नहीं हैं ।“

इस आत्मनिर्भर भारत राहत  पैकेज को अगर हम अमेरिकी डॉलर में गणना करें तो वह 300 बिलियन अमेरिकन डॉलर (USD) होगा जबकि 2019 मे पाकिस्तान की कुल जीडीपी 284.214 बिलियन अमेरिकन डॉलर थी । हालांकि उससे पहले 2018 में पाकिस्तान की जीडीपी 300 बिलियन अमेरिकन डॉलर से ज्यादा थी और आज के मौजूदा कोरोना के समय के हालात को देखते हुए लगता है कि 2020 में पाकिस्तान की जीडीपी 200 बिलियन अमेरिकन डॉलर भी नहीं पहुंचेगी । और वहीं भारत की जीडीपी देखी जाये तो ये आकड़ा करीब 3000 बिलियन अमेरिकन डॉलर है ।

हालांकि प्रधानमंत्री इमरान खान ने देश में लॉकडाउन लगाते समय ही यह बता दिया था कि पाकिस्तान के लॉकडाऊन का विकल्प नहीं है उन्होने ये भी कहा था कि उनकी इकॉनमी इस हालत में नहीं है कि वह लॉकडाऊन की वजह से आर्थिक परेशानी को झेल सके। इमरान खान ने पहले 1 लाख 20 हजार करोड़ के आर्थिक पैकेज का एलान किया था और बाद में मजदूरों के लिए भी 700 करोड़ देने का वादा किया था। फिर उसके बाद इमरान खान ने दुनिया के बाकी देशों से भी मदद लिया जिसमें अमेरिका और यूरोपियन ने क्रमश: 8 मिलियन और 163 मिलियन अमेरिकन डॉलर की मदद भी की थी ।

Tags

Updatewala Team

The Founder Of Updatewala a leading author and specializing in political, religious, and many more things

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close