खबरें

Suspense ,Crime, Thriller और Romance के साथ साथ दमदार परफॉर्मेंस से भरी हुई है Web Series पाताल लोक

 

Film : Thriller

Actors : Jaideep Alhawat, Neeraj Kabi, Abhishek Banerjee, Bodhisatav Sharma, Gul Panag, Swastika Mukharjee

Direction : Avinash Arun , Prosir Roy

Producer : Anushka Sharma

कोरोना महामारी के चलते पूरे देश में लगे हुए लॉकडाऊन के कारण हमें खूब ज्यादा समय मिल रहा है घर पर रहने के लिए , और ऐसे में यदि हमें अपना टाइम पास करना है तो हम ज्यादा से ज्यादा अपना टाइम ऑनलाइन ही बिता रहे हैं , ऐसे में OTT (Over The Top) Platforms पर content की भरमार है, और हम उसका भरपूर फायदा भी उठा रहे हैं । लेकिन ऐसे में अगर हमें कोई बढ़िया सी वेब सीरीज (Web Series)  देखने को मिल जाए तो ऐसे समय में लॉकडाऊन का मजा ही कुछ और हो। एक ऐसी ही बेहतरीन वेब सीरीज लेकर आई हैं अनुष्का शर्मा

अरे चौंकिए मत यहाँ इस सीरीज में अनुष्का शर्मा ने  एक्टिंग नहीं किया है दरअसल वो इस वेब सीरीज की प्रोड्यूसर हैं और इस सीरीज को उन्होने प्रोड्यूस किया है । अब तो आप समझ ही गए होंगे कि हम किस वेब सीरीज ( Web Series ) की बात कर रहे हैं ? अगर अभी भी आपके समझ में नहीं आय है तो मैं आपको बता दूँ कि हम बात कर रहे हैं पाताल लोक की ।

अगर आप इस सीरीज को देखना चाहते हैं तो आप इसको अमेजोन प्राइम (Amazon Prime ) पर देख सकते हैं । इस सीरीज में टोटल 9 एपिसोड ( Episodes ) हैं और प्रत्येक एपिसोड 40 – 45 मिनट का है और अगर आप इस शो को एक ही दिन में देखना चाहते हैं तो लगभग 7 घंटे का समय आपको देना पड़ेगा । दूसरी बात ये कि पाताल लोक एक 18+ Show है जिसको आप अपनी फॅमिली ( Family ) के साथ बैठकर इस show को देखना पसंद नहीं करोगे क्योंकि इस सीरीज ( Series ) में मार काट , गली गलौज , Adult Scene और काफी कुछ ऐसा है जिससे परिवार के साथ बैठ कर देखना मुश्किल है । क्योंकि अगर गलती हो गयी तो बाद में आपका चेहरा टमाटर कि तरह लाल पड़ सकता है ।

एक बहुत ही मशहूर गाना है दुनिया बनाने वाले क्या तेरे मन में समाई , काहे को दुनिया बनाई  वैसे तो ये सवाल काफी जायज़ और जरूरी है लेकिन अपने व्यस्त जिंदगी में इस सवाल का जवाब जानने की फुर्सत हमें कभी भी नहीं मिलती है । लेकिन इस वेब सीरीज ( Web Series ) के माध्यम से हम इस सवाल का जवाब जानने की कोशिश जरूर करेंगे । पाताल लोक हमारे देश के और हमारे जिंदगी के उस हिस्से के बारे में है जिसे कुछ लोग देखते हैं और कुछ लोग उसको जीते हैं , लेकिन इसके बारे में लगभग जानते सभी लोग हैं । इस वेब सीरीज के मुख्य किरदारों में से एक हैं हाथी राम चौधरी ( Jaideep Alhawat ) जो कहते हैं कि इस दुनिया में तीन लोक हैं – सबसे ऊपर है स्वर्ग लोग जिसमें देवता लोग रहते हैं , बीच में है धरती( पृथ्वी ) लोक जिसमें इंसान रहते हैं और इस धरती के नीचे है पाताल लोक  जिसमें कीड़े मकोड़े रहते हैं ।

कहानी ( Story )

ये कहानी मर्डर ( Murder ) के एक प्लानिंग के साथ जुड़ी हुई है जिसका शिकार बनने वाले हैं मशहूर टीवी एंकर (TV Anchor ) संजीव मेहरा (नीरज काबी ) जिनको  आप स्वर्ग में बैठा हुआ भगवान मान सकते हो जो मीडिया कि दुनिया पर राज करते हैं । ये पूरे देश में सरकार के खिलाफ़ आवाज़ उठाने में आगे रहते हैं जिसकी वजह से सोसल मीडिया पर ट्रोलिंग और जान से मरने की धमकी मिलती रहती है । प्लानिंग का कनैक्शन जुड़ा हुआ है 4 ऐसे लोगो के साथ जिनके पास काफी कुछ ऐसा छुपा हुआ है जिसकी वजह से इनको पाताल लोक का कीड़ा बनने पर मजबूर कर दिया है । पहला है तोप सिंह नाम का एक अतरंगी सा लड़का जिसने अपने गाँव में तीन लोगों को चाकू से काटने के बाद दिल्ली में छुपकर सामान्य जिंदगी जी रहा है ।  दूसरा है कबीर जो खुद को हिन्दू बताता है लेकिन नाम के पीछे लगा हुआ एम (M) और बोलने का तरीका किसी साजिश कि तरफ इशारा कर रहा है । तीसरी है मैरी जो खुद को बेकसूर साबित करने पर तुली हुई है और बाकी तीनों लोगों से किसी भी तरह से कनैक्शन को साफ माना करती  है।  चौथा और आखिरी जो सबसे खतरनाक है वह है विशाल त्यागी नाम का गंगेस्टर जो यूपी पुलिस के मोस्ट वांटेड लिस्ट में ऊपर है और इसका सबसे पसंदीदा हथियार है हथौड़ा जिससे अब तक ये 45 लोगों कि जान ले चुका है । संजीव मेहरा (नीरज काबी) के मर्डर और इन चारों के प्लानिंग के बीच खड़े हुए हैं हाथी राम चौधरी ( जयदीप आल्हावत )नाम के एक मामूली से दिल्ली पुलिस इंस्पेक्टर जो जल्द से जल्द इस केस को सॉल्व ( Solve ) करके पुलिस डिपार्टमेंट ( Department ) में अपनी काबिलियत साबित करना चाहते हैं । लेकिन कहानी में ट्विस्ट तब आता है जब हाथी राम चौधरी के हाथ कुछ ऐसे सबूत लगते हैं जो केस का कनैक्शन ( Connection ) देश को चलाने वाले कुछ मालामाल बिज़नस मैन और पॉलिटिशन (Politician) से जोड़ देता है । इसके बाद बड़ी चालाकी से हाथी राम को केस से हटाकर पूरी जांच पड़ताल सीबीआई ( CBI ) के हवाले कर दी जाती है जो लोगों के सामने एक मनगढ़ंत और झूठी कहानी बनाकर गवर्नमेंट (Government ) को हीरो बना देती है, और इसी के साथ इंसानियत और इंसाफ का कत्ल  हो जाता है।

क्या हाथी राम सरकार और सिस्टम के खिलाफ़ जाकर केस के पीछे छुपे हुए असली मकसद का पता लगा पाएंगे या फिर बड़े – बड़े नेता जी और पैसे वाले बिज़नस मैन से पंगा लेना इनकी जिंदगी कि सबसे बड़ी गलती साबित  होगी, क्या पाताल लोक के कीड़े हकीकत में उतने ही घिनौने ही खतरनाक है जितना हमको बताया जाता है या फिर लोगों के दिमाग के साथ खेलकर इन कीड़ों का इस्तेमाल सिर्फ सरकार का नाम चमकाने के लिए होता है । अब  सबसे बड़ा सवाल ये है कि संजीव मेहरा की मौत का मास्टर माइंड आखिर है कौन ? कोई नेता , आतंकवादी या बिज़नस मैन , सबसे ज्यादा फायदा किसको पहुंचेगा इन सभी सवालों के जवाब पाने के लिए आपको देखनी पड़ेगी ये वेब सीरीज पाताल लोक ।

इस सीरीज की सबसे बड़ी खासियत छुपी हुई है इसके बैकग्राउंड ( Background ) में डाली गयी कहानियों में जो कीड़ों से लेकर इंसान और इंसान से लेकर भगवान तीनों को एक साथ जोड़ती है । हाथी राम का भूत  , संजीव मेहरा का वर्तमान और सबसे दमदार है उन चार कीड़ों के किस्से जिनको पाताल लोक से अरैस्ट (Arrest) किया गया है । इन चारों कि कहानी कि मदद से ही इस वेब सीरीज में सस्पेन्स (Suspense) और Mystery का खेल खेला गया है । हिन्दू मुस्लिम का इस्तेमाल कर के किस तरह से लोगों को बांटा जाता है और बाद मे राजनीति के नाम पर उनको चूना लगा दिया जाता है ये भी दिखाया गया है, किसी जमाने में हमारे देश का हीरो कहा जाने वाला मीडिया अब बस आउटसाइड एक्टर ( Out Side Actor ) बन कर रह गया है और पैसों के लिए रोज अपनी बोली लगाता है। और देश का लाचार पुलिस सिस्टम जो सरकारी लोगों के हाथ की कठपुतली बन कर रह गया है , ये सब खुल्लम खुल्ला उस चांटे की तरह प्रस्तुत किया गया जो सिर्फ उन लोगों के गाल पर पड़ेगा जो नफरत के धंधे से अपनी दुकान चलाते हैं । क्या पता इस Show को देखने के बाद उनको थोड़ी सी अकल आ जाए ।

और हाँ पूरा वेब सीरीज  केवल राजनीति पर ही आधारित नहीं है इसमें बाप- बेटा , पति – पत्नी  के रिलेशनशिप को  भी दिखाया गया है जिसमें आपको परिवार की असली कीमत समझ में आती है ।अगर कम शब्दों में कहें तो पाताल लोक एक दमदार वेब सीरीज है जो  मिर्जापुर और सेक्रेड गेम्स को टक्कर देने की पूरी ताकत रखती है और बिना डरे हुए देश के तथाकथित ठेकेदारों से पंगा लेने की हिम्मत भी रखती है ।

परफॉर्मेंस ( Performance )

पाताल लोक की कास्ट काफी दिलचस्प है इसमें कोई ए ग्रेड का एक्टर नहीं है यहाँ वो सभी एक्टर हैं जिनको आप किसी फिल्म या किसी सीरीज में देखे होंगे । इस सीरिजा की  मुख्य किरदारों में जयदीप अहलावत , नीरज काबी , इश्वाक सिंह , अभिषेक सिंह हैं तो वहीं सपोर्टिंग कास्ट में भी गुल पनाग , विपिन शर्मा , आकाश खुराना जैसे अच्छे कलाकार हैं । और सभी लोगों ने अपने किरदार को बखूबी निभाया है । परफॉर्मेंस की बात करें तो जयदीप अहलावत की एक वर्दी वाले रूप में उनका रोल बहुत ही  बेहतरीन है और पूरे सीरीज में वे शाइन करते नजर आ  रहे हैं । नीरज काबी ,ने भी  एक न्यूज़ एंकर संजीव मेहरा के रूप में बहुत ही अच्छा किरदार निभाया है , उनका काम भी काबिल – ए – तारीफ़ है ।

डाइरेक्शन ( Direction ) 

इस वेब सीरीज को अविनाश अरुण और परोसित रॉय जैसे बढ़िया डायरेक्टरों ने निर्देशित किया है । जीनहोने इससे पहले NH 10 , और उड़ता पंजाब , जैसे फिल्मों का भी डाइरेक्शन किया है ।  हर किरदार की अपनी कहानी है जो बहुत ही सरल और सहज तरीके से इस वेब सीरीज में दिखाई गयी है । आज के समय में हो रही हर घटनाओं और जिंदगी के हर पहलुओं को ये  कहानी छूती हुई नज़र आती है ।

Tags

Updatewala Team

The Founder Of Updatewala a leading author and specializing in political, religious, and many more things

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close